Sunday, July 21News That Matters

Interim Union Budget 2024 की तैयारियों का अंतिम चरण हलवा समारोह के साथ शुरू हुआ। “केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप” पर उपलब्ध होंगे Budget के दस्तावेज…!

Interim Union Budget 2024 तैयार करने के अंतिम चरण का प्रतीक हलवा समारोह, केन्द्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण और केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड की उपस्थिति में नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित किया गया। हर वर्ष बजट तैयारी की “लॉक-इन” प्रक्रिया शुरू होने से पहले एक पारंपरिक हलवा समारोह आयोजित किया जाता है। पिछले तीन पूर्ण केन्द्रीय बजटों की तरह, अंतरिम केन्द्रीय बजट 2024 भी कागज रहित दिया जाएगा। अंतरिम केन्द्रीय बजट 2024 1 फरवरी, 2024 को पेश किया जाना है।

संविधान द्वारा निर्धारित वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान मांगें (डीजी), वित्त विधेयक आदि सहित केंद्रीय बजट के सभी दस्तावेज “केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप” पर उपलब्ध होंगे। डिजिटल सुविधा के सरलतम रूप का उपयोग करके संसद सदस्यों (सांसदों) और आम जनता को बिना किसी परेशानी के बजट दस्तावेज़ मिल सकते हैं। यह दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) में हैं और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होंगे। ऐप को केन्द्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है। बजट दस्तावेज़ 1 फरवरी, 2024 को संसद में केन्द्रीय वित्त मंत्री का बजट भाषण पूरा होने के बाद मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे।

हलवा समारोह में, केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ वित्त और व्यय सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन; आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ; दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडे; राजस्व, सचिव संजय मल्होत्रा; केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता; केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष संजय कुमार अग्रवाल; और अपर सचिव (बजट) आशीष वच्छानी के अलावा बजट की तैयारी और संकलन प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे। समारोह के दौरान, केन्द्रीय वित्त मंत्री ने बजट प्रेस का भी दौरा किया और संबंधित अधिकारियों को शुभकामनाएं देने के अलावा तैयारियों की समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *